रोमांच एव साहसिक आकर्षण : नैनीताल

168
nainital boats

नैनीताल हमेशा उत्तराखंड के पहाड़ी स्टेशनों में सबसे ऊपरी श्रेणी मे रहा है । नैनीताल तीन विशाल चोटियों, नैना चोटी, टिफिन टॉप और स्नो व्यू से घिरा हुआ है, पर्यटक नैनीताल में नॉन-स्टॉप एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं, जैसे बोटिंग, रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, पैराग्लाइडिंग आदि।

नैनीताल में कुछ प्रसिद्ध साहसिक जगहें चाइना पीक, स्नो व्यू, बारह पत्थर और किलबरी और कई प्रसिद्ध साहसिक कैंप और जंगल शिविर, उच्च पहाड़ ट्रेकिंग शिविर, साहसी प्रेमी के लिए कई सक्रियताएं प्रदान करते हैं।

नैनीताल झील में नौकायन
नैनीताल झील में नौकायन पर्यटकों और आम जनता के लिए नैनीताल में प्रमुख गतिविधियों में से एक है। पर्यटकों की पसंद के अनुसार विभिन्न प्रकार की नावें जैसे पैडल नौका, नौकायन नौकाओं और सजाई गयी नौकाएं उपलब्ध हैं। जुलाई 2017 से नैनीताल झील में नौकायन के नए आरोपों के अनुसार, प्रति घंटे के लिए पूर्ण रोइंग बॉट की कीमत INR 160 है और सजावटी नाव के लिए 200 रुपये है। इन नौकाओ की टिकट केवल नौका विहार टिकट काउंटर पर उपलब्ध हैं। पर्यटकों के लिए लघु अवधि नौका भी उपलब्ध हैं। जोड़ो के लिए, छोटी अवधि की नाव की कीमत 120 रूपये है। नाव जैकेट जैसी सुरक्षा की सुविधाए उपलब्ध है । एक परिवार केवल एक नाव का उपयोग कर सकता है झील की ओर मॉल रोड पर नौकायन सुविधा उपलब्ध है। यदि आप मॉल रोड पर चल रहे हैं तो आपको निश्चित रूप से कई नौका विक्रेताओं में से एक को नाव की सवारी के लिए कॉल मिल जाएगा। मल्लीताल में स्थित एक बोट हाउस क्लब भी है, नाव घर क्लब नौकायन प्रदान करता है और यह पर्यटकों और सामान्य जनता के लिए भी उपलब्ध है। यह नोट किया जाना चाहिए कि रात में नैनीताल झील में नौकायन निषिद्ध है।

नैनीताल में पैराग्लाइडिंग

साहसिक गतिविधियों की बढ़ती मांग के कारण पैराग्लिडिंग वर्षों से लोकप्रिय हो रहा है। पैराग्लाइडिंग उड़ने का सबसे आसान तरीका है। पैरा-ग्लाइडर एक गैर-मोटर चालित, पैरो से लॉन्च किया जाने वाला इन्फ़ैटेबल विंग है, जो परिवाहन के लिए आसान है। पैरा ग्लाइडर, ग्लाइडर की मदद से कई घंटे तक हवा में उड़ सकता हैं और 10,000 फीट ऊंचाई पर उड़ सकते हैं।

ट्रेकिंग

एक पहाड़ी स्टेशन होने के नाते, नैनीताल प्राकृतिक सुंदरता के बीच में अपने दर्शकों को कई तरह के ट्रेकिंग विकल्प प्रदान करता है। सबसे लोकप्रिय ट्रेक्स में नैनीताल बेतालघाट ट्रेक, नैनीताल बिनायक ट्रेक, नैनीताल कांचीची ट्रेक, नैनीताल किलबरी ट्रेक, नैनीताल कुंजखारक ट्रेक और हिम व्यू ट्रेक शामिल हैं।

वन्यजीव साइटिंग

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित, रामनगर-काशीपुर राजमार्ग के पास, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क पर्यटकों को प्रकृति की जंगली रचनाओं का पता लगाने का सही मौका प्रदान करता है। इस जगह वन्यजीवों में बाघ, तेंदुए, आलसिया भालू, हिमालयी ब्लैक भालू, ढोल, जैक, पीले गलेदार मार्टन, हिमालयी पाम सिविट, भारतीय भूरे रंग के मोंगोज़, आम ओटर, साहीदार और काले नीले खरगोश, हाथी, स्पॉटर हिरण आदि शामिल हैं।

नैनीताल में घुड़सवारी

नैनीताल में घोड़े की सवारी उत्तराखंड के खूबसूरत झील जिले की यात्रा के दौरान करना बहुत आनंदमयी है । नैनीताल आने वाले किसी भी मेहमान को घोड़े की सवारी का आनंद लेना चाहिए । नैनीताल में पर्यटकों के लिए घोड़े की सवारी एक और महत्वपूर्ण आकर्षण है। घोड़ों को बारह पत्थर में शामिल किया जा सकता है। नैनीताल के विभिन्न शिखर पर जाने के लिए कुछ अवकाशियों ने हॉर्स को अपने वाहन के रूप में उपयोग किया है।
नैनीताल में घोड़े की सवारी नैनीताल पर्यटन में साहसिक कार्यकलापों के बाद पर्यटकों के बीच नैनीताल में सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है।

केबल कार सवारी

केबल कारें आकाश नेटवर्क हैं, जो पहले पहाड़ी क्षेत्रों में परिवहन के लिए अक्सर इस्तेमाल की गई थीं। यह अब मनोरंजन के लिए और एक महान ऊंचाई से प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए है यह एक हंसमुख और रोमांचक रोमांच बन गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here