नैनीताल के आस-पास ट्रेवल के लिए शीर्ष दस स्थान

272
nainitalonline

नैनीताल भारत के जाने माने पर्यटन स्थलों में से एक है, लेकिन क्या आपको पता है कि नैनीताल के आस-पास स्थित स्थानों पहाड़ी स्टेशनों, ट्रेकिंग स्पॉट्स, साहसिक गतिविधियों और वन्यजीव अभ्यारण्य का एक संपूर्ण संलयन है। जो की पर्यटको, आगंतुको, कपल्स, पर्यटक आदि के लिए एक आदर्श सप्ताहांत प्रदान करता है। नैनीताल के पास जाने के लिए शीर्ष दस स्थान निम्नानुसार हैं:

Bhimtal (भीमताल): भीमताल उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है। यह सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। भीमताल की झील पर्यटको के लिए प्रमुख आकर्षण है। भीमताल नैनीताल से ज्यादा शांतिपूर्ण है। भीमताल में विभिन्न पर्यटन स्थल हैं जहां पर्यटक अपना अवकाश का समय व्यतीत कर सकते हैं। प्रमुख स्थानों में भीमेश्वर महादेव, विक्टोरिया बांध, हिडिम्बा पर्वत, भीमताल एक्वेरियम, हनुमान गढ़ी, लोक संस्कृति संग्रहालय, कार्कोटाला मंदिर, मक्खन अनुसंधान केंद्र और कई अन्य शामिल हैं। भीमताल का मौसम गर्मियों में सुखद रहता है और सर्दी में बहुत ठंडा रहता है।

Pangot (पंगोट): पंगोट नैनीताल से 15 किमी दूर स्थित है। यह नैनीताल जिले में स्थित सुरम्य गांव है। गर्मियों में बड़ी संख्या में पर्यटक पंगोट आते हैं | पंगोट में पहाड़ों पर बर्फबारी सहित विभिन्न पर्यटक आकर्षण हैं, जिनमे पक्षी भी हैं| पंगोट में पक्षियों की 580 से अधिक प्रजातियां पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण हैं। पर्यटक नवंबर से फरवरी तक बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।

Nakuchiyatal (नकुचियाताल): नकुचियाताल को नौ कोनों की झील के रूप में भी जाना जाता है, यह नैनीताल जिले में एक सुंदर पहाड़ी स्टेशन है। पूरे साल शानदार मौसम इस जगह को आदर्श पर्यटन स्थल बनाता है। नकुचियाताल साहसिक गतिविधियों जैसे पैराग्लाइडिंग मछली पकड़ने, नौकायन के लिए जाना जाता है। जो लोग अपने सप्ताहांत को प्रकृति की गोद में खर्च करने के लिए तैयार हैं, नकुचियाताल उनके लिए एक आदर्श स्थान है। मंदिर और झील इस जगह का प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

Sattal (सातताल): सातताल सात झीलों का एक अंतर संग्रह है। सातताल भारत के अनपॉल्यूटेड बायोम में से एक है। सातताल में प्रमुख लेक राम ताल, सीता ताल, लक्ष्मण ताल, नल दमयंती ताल, सुखा ताल और गौर्ड ताल नामक 7 झील शामिल हैं। सातताल अपने झीलों और इसके शांतिपूर्ण और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए प्रसिद्ध है। सातताल कपल्स, परिवार, दोस्तों और व्यापार यात्रा आदि के लिए सप्ताहांत प्रवेश द्वार है।

Ramnagar (रामनगर): उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित छोटा शहर है, रामनगर कॉर्बेट नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार है, यह भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। यह नैनीताल जिले का प्रमुख पर्यटन स्थल है। रामनगर में गर्जिया मंदिर, जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, कॉर्बेट संग्रहालय इत्यादि सहित विभिन्न पर्यटन स्थल हैं।

Almora (अल्मोड़ा): अल्मोड़ा उत्तराखंड के कुमाऊँ क्षेत्र में स्थित है। यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो अपने मनोरम दृश्यों, संस्कृति, वन्यजीवन और व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है। अल्मोड़ा कुमाऊनी लोगों द्वारा विकसित किया गया है। अल्मोड़ा में अलग-अलग पर्यटन स्थल उपलब्ध हैं जिनमें कसार देवी मंदिर, कटारमल सूर्य मंदिर, बिन्सर शून्य बिंदु, गोविंद बल्लभ पंत संग्रहालय, ब्राइट एन्ड कार्नर, चितई गोल्ज्यू मंदिर, कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर संग्रहालय, बिन्सर वन्यजीव शताब्दी, आदि प्रमुख हैं|

Ranikhet (रानीखेत): रानीखेत अल्मोड़ा जिले में स्थित अद्भुत पहाड़ी स्टेशन है। पहाड़ी स्टेशन रानीखेत का अर्थ उत्तराखंड की रानी भूमि (Queen land) है। रानीखेत के सुरम्य दृश्य से यह पर्यटकों के दौरे के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। रानीखेत में झूला देवी मंदिर, हैडाखान मंदिर, गोल्फ ग्राउंड, दूनागिरी मंदिर सहित कई अन्य पर्यटक स्थल हैं।

Mukteshwar (मुक्तेश्वर): उत्तराखंड के नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर सुरम्य पर्यटन स्थल है, इस जगह का नाम 350 वर्षीय मंदिर मुक्तेश्वर धाम के नाम से रखा गया है, जो मंदिर के रहने वाले देवता भगवान शिव हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह स्थान आईवीआरसी द्वारा विकसित किया गया है। मुक्तेश्वर में जाने के लिए कई जगहें हैं: मुक्तेश्वर मंदिर, शीतला, चौली की जाली आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here