पर्यटक नगरी – नैनीताल

227
Nainital tourist destinations

नैनीताल जो की एक प्रमुख पर्यटक नगर है भारत के उत्तराखंड राज्य के अंदर आता है । नैनीताल देश के प्रमुख क्षेत्रों में जाना जाता है । नैनीताल मे कई झीले है इसलिए इसे लेक सिटी भी कहा जाता है और नैनीताल की खूबसूरती पूरे देश मे मशहूर है इसलिए नैनीताल मे देश भर से ही नही बल्कि विदेश से भी भरी संख्या मे पर्यटक आते है आज इस ब्लॉग के जरिये हम नैनीताल के कई सारी जगह जो की नैनीताल मे आकर्षण का मुख्य ज़रिया है को जानेंगे।

नैनीताल झील : नैनीताल झील नैनीताल का मुख्य आकर्षण है । अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए जह विश्व प्रसिद्ध है। स्‍कंद पुराण में इसे त्रिऋषि सरोवर कहा गया है। इस खूबसूरत झील में नौकायन का आनंद लेने के लिए लाखों देशी-विदेशी पर्यटक यहाँ आते हैं। झील के पानी में आसपास के पहाड़ों का प्रतिबिंब दिखाई पड़ता है। रात के समय जब चारों ओर बल्‍बों की रोशनी होती है तब तो इसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। झील के उत्‍तरी किनारे को मल्‍लीताल और दक्षिणी किनारे को तल्‍लीताल कहा जाता है। यहां एक पुल है जहां गांधीजी की प्रतिमा और पोस्‍ट ऑफिस है। यह विश्‍व का एकमात्र पुल है जहां पोस्‍ट ऑफिस है। इसी पुल पर बस स्‍टेशन, टैक्‍सी स्‍टैंड और रेलवे रिज़र्वेशन काउंटर भी है। झील के दोनों किनारों पर बहुत सी दुकानें और खरीदारी केंद्र हैं जहां बहुत भीड़भाड़ रहती है। नदी के उत्‍तरी छोर पर नैना देवी मंदिर है। नैनीताल में तल्लीताल डाट मछलियों को खाना आदि देने वालों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

नैना देवी मंदिर : नैना देवी को भारत के सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है। यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले में नैनी झील के उत्तरी किनारे पर स्थित है। देश भर से अनेक भक्त नैना देवी के दर्शन को आते है नंदा अष्टमी के उपलक्ष मे यहाँ भव्य मेले का आयोजन किया जाता है जिसमे न सिर्फ भारत के बल्कि अन्य देशो से भी अनेक भक्त इस मेले का हिस्सा बनते है

एको केव गार्डन : इको गुफा गार्डन पहाड़ी स्टेशन के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इस बगीचे में छः भूमिगत गुफाएं हैं, जो सुरंगों से जुड़े हैं। ये गुफाये विभिन्न जंगली जानवरों के नाम पर आधारित हैं, इनमें से कुछ गुफाएं इतनी संकीर्ण होती हैं कि लोगों को उनके माध्यम से क्रॉल करना पड़ता है, जो बहुत मजेदार होता है गुफाओ के साथ साथ यह समय बिताने की बहुत अच्छी व्यवस्था है|

टिफ़िन टॉप : नैनीताल में टिफिन टॉप एक बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है यह आयरपट्टा हिल में स्थित है और एक शानदार पिकनिक स्थान है। इस स्थान से नैनीताल शहर और इसके आसपास की पहाड़ियों का पूरा दृश्य मिलता है। यहाँ का वातावरण और प्राकर्तिक सौंदर्य फोटोग्राफरों के लिए बहुत अनुकूल है।
डोरोथी की सीट पर पहाड़ी के ऊपर पर्यटको द्वारा दोपहर के भोजन ले जाने के दौरान आकर्षण का नाम टिफ़िन टॉप के रूप में मिला। टिफिन टॉप को डोरोथी की सीट भी कहा जाता है क्योंकि यह सेना अधिकारी कर्नल जे.पी. केललेट द्वारा डोरोथी कैलेट नामक अंग्रेजी कलाकार की प्रेममय स्मृति में बनाया गया था।

राज भवन : नैनीताल छेत्र मे राज भवन 220 एकड़ का रेत बकिंघम पैलेस लंदन की तह में बनाया गया था, जिसमें 113 कमरे हैं। राज्य अतिथि और वी.आई.पी. नैनीताल आने पर राज भवन को अपने रहने के लिए उपयोग करते है गवर्नर हाउस नैनीताल के सर्वाधिक प्रशंसित पर्यटक आकर्षणों में से एक है, इसमें एक अद्भुत गार्डन, गोल्फ लिंक, स्विमिंग पूल और देवदार और ओक के हरे भरे पेड़ो के साथ इलाके को कवर किया गया है।

स्नो व्यू पॉइंट : स्नो व्यू पॉइंट नैनीताल के विशाल हिमालय चोटी के दर्शन के लिए पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा चर्चित जगह है । स्नो व्यू पॉइंट पर्यटकों को नंदादेवी, त्रिशूल और नंदा कोट जैसे बर्फ के छायादार पहाड़ों के उत्कृष्ट दृश्य प्रदान करता है।

नैनीताल चिड़ियाघर : भारत रत्न पं गोविंद बल्लभ पंत हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर (नैनीताल चिड़ियाघर) उत्तराखंड के नव जन्म वाले राज्य में नैनीताल शहर में एकमात्र चिड़ियाघर है। नैनीताल चिड़ियाघर की यात्रा, नैनीताल में पर्यटकों की यात्रा करने के लिए प्रमुख जगहों मे से एक है । नैनीताल चिड़ियाघर 1984 में स्थापित किया गया था और यह क्षेत्र 4.693 हेक्टेअर भूमि में फैला हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here