For a better experience please change your browser to CHROME, FIREFOX, OPERA or Internet Explorer.

नैनीताल की सर्दियाँ और और बर्फ़बारी 2021

नैनीताल को देश के कुछ सबसे प्रमुख और व्यस्त दर्शनीय स्थलों में से एक माना जाता है। ऐसा माना जाता है के नैनीताल में लगभग 60 से अधिक छोटी-बड़ी झीलें पाई जाती है। यही कारण है कि नैनीताल को झीलों का शहर भी कहा जाता है। नैनी झील, नैना पीक, स्नो व्यू पॉइंट नैनीताल के कुछ मुख्य आकर्षणों में से है। चाहे बारिश हो या धूप नैनीताल साल भर सैलानियों की चहल-पहल से गुलजार रहता है। और यहाँ की खूबसूरत पहाड़ियों पर अगर हिमपात होने लगे तो फिर वो मनमोहक दृश्य देखते ही बनते है ये बर्फ़बारी आपको कुदरत का सरप्राइज गिफ्ट लगेगी।

नैनीताल में बर्फ़बारी। Snowfall in Nainital

समुद्र तल से लगभग 1940 मीटर ही ऊंचाई पर होने के कारण नैनीताल का मौसम औसतन ठंडा ही रहता है। सर्दियों में तो नैनीताल का तापमान लगभग -3 डिग्री से नीचे चला जाता है। दिसम्बर से फ़रवरी के बीच नैनीताल में बर्फ़बारी होने की संभावना बेहद बढ़ जाती है, और बर्फ गिरने पर नैनीताल की वादियां बर्फ सी शांत तथा बेहद आकर्षक नज़र आने लगती है।

नैनीताल की खूबसूरत पहाड़ियों और यहाँ होने वाली बर्फ़बारी को एक साथ देखना अपने आप में आत्मिक अनुभव होता है। धरती और कुदरत का यह अद्भुद समावेश देखने के लिए सैलानी पूरी दुनिया से नैनीताल में खींचे चले आते है। कई बार तो बर्फ़बारी की ये सौगात सैलानियों को नए साल के मौके पर भी मिल जाती है तब बर्फ़बारी उनके लिए दोहरी खुशी लेके आती है।

नैनीताल में नए साल पर मनाया जाने वाला जश्न (Nainital Event) भी खासा लोकप्रिय है। इन दोनों यहाँ सैलानी और स्थानीय लोग झूमते गाते और नाचते रहते है। लोग दूर-दूर से यहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मज़ा लेने आते है। नैनीताल में नए साल का स्वागत धूम-धाम से आतिश बाजियों के साथ किया जाता है।
नैनीताल की सर्दियाँ और नैनीताल का मौसम हर किसी को अपना दीवाना बना लेता है। यहाँ हम नैनीताल में स्थित कुछ ऐसी बेहद खूबसूरत जगहों की बात करेंगे जिन जगहों से नैनीताल में हो रही बर्फ़बारी को देखने का भी अलग ही मज़ा है।

  • स्नो व्यू पॉइंट (Snow View Point)

स्नो व्यू पॉइंट नैनीताल की सबसे प्रमुख दार्शनिक जगहों में से एक है इस जगह से हिमलयास का पैनोरमिक व्यू देखने को मिलता है। ये हिमालय सफ़ेद बर्फ से ढके होते है और चांदी की तरह चमकते प्रतीत होते है। यह दृश्य आंखो को बेहद सुकून देता है। ये जगह नैनीताल में मल्टन काटेज रोड पर स्थित है।

  • नैना पीक(Naina Peak)

नैनीताल की सबसे ऊँची चोटियों में शुमार नैना पीक से नैनीताल शहर , नैनीझील और हिमालयाज के शानदार नज़ारे को एक-साथ देखा जा सकता है। यहाँ से दिखाई देने वाले देवदार के जंगलों में अगर बर्फ गिरी हो तो नज़ारे में चार चांद लग जाते है। और सब-कुछ बेहद आकर्षक हो जाता है।

  • नैनीझील (Naini Lake)

नैनीताल आने पर नैनीझील को महज़ देखने भर से ही सफर की पूरी थकान मिट सी जाती है। झील के साफ और शांत पानी को एकटक देखने का मन करता है। नैनीझील की खासियत ये है, “की गर्मियों में झील हरी और सर्दियों में गाढ़े नीले रंग की हो जाती है।” जो बहुत ही सुन्दर दिखाई पड़ती है, नैनीझील में आप नौकायान का आनंद भी उठा सकते है।

सर्दियों में नैनीताल का वातावरण एकदम साफ रहता है। इस समय बर्फ़बारी के साथ साथ आप नैनीताल शहर का साफ़ और पैनोरमिक व्यू का आनंद भी ले सकते है। रात को तारों से जगमगाता आसमान अपनी अलग ही छटा बिखेरे रहता है। यहाँ की गुनगुनी सर्दियों के बीच आकर नैनीताल आने का फैसला 100 प्रतिशत सही लगता है।

Harendra Singh Lodhiyal


Recent Comments