घर बैठे कर सकेंगे आयुष्मान उत्तराखंड मैं पंजीकरण

2237
health-card

नैनीताल डिस्ट्रिक्ट। अब अटल आयुष्मान योजना और आयुष्मान भारत में पंजीकरण कराने के लिए आपको अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब आप कुछ दिनो बाद घर बैठे ही अपने मोबाइल पर एप के माध्यम से ही पंजीकरण करा सकेंगे।




आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश में पांच लाख से अधिक परिवारों को शामिल किया गया है। जबकि नवंबर से शुरू होने वाली अटल आयुष्मान योजना में प्रदेश के 22 लाख परिवार शामिल हो सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा योजना देने का प्रावधान है। स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ केयर टीम को एप बनाने का काम सौंपा है। एप को आप गूगल के प्ले स्टोर से अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। एप में आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड का विवरण के साथ ही अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। एप आपसे यह भी पूछेगा कि किसी दूसरी सरकारी स्कीम के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ तो नहीं ले रहे हैं। जवाब देने के बाद आप विवरण एप से संबद्ध (सबमिट) कर दे। जांच के बाद जवाब आ जाएगा कि आपका पंजीकरण हुआ है या नहीं।
युगल किशोर पंत, प्रबंध निदेशक, एनएचएम ने कहा एप बनने का काम चल रहा है। एप को आयुष्मान उत्तराखंड का नाम दिया जाएगा। एप बनने के बाद लोग घर बैठे योजना में अपना पंजीकरण कर सकेंगे।