For a better experience please change your browser to CHROME, FIREFOX, OPERA or Internet Explorer.
मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोले- बिचौलियों से मुक्ति दिलाने को बनाए नए कृषि कानून

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बोले- बिचौलियों से मुक्ति दिलाने को बनाए नए कृषि कानून

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि किसानाें को बिचाैलियों से मुक्ति दिलाने के लिए कृषि कानून बनाए गए हैं। किसान वाजिब दाम मिलने पर देश के किसी भी हिस्से में बिना मंडी शुल्क दिए उत्पाद बेच सकता है। चाहे तो मंडी में भी बेच सकता है। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। जबकि पहले मंडी शुल्क देना पड़ता था। कांग्रेस की राजनीतिक जमीन खिसक गई तो इस पर राजनीतिक रोटियां सेंक रही है। किस एक्ट में लिखा है कि मंडियां खत्म हो रही है, न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जाएगा। कांग्रेस बेवजह किसानों को गुमराह कर रही है। देश की जनता व किसान कांग्रेस की कथनी-करनी को समझ चुकी है। अब कांग्रेस के बहकावे में नहीं आने वाली है। प्रधानमंत्री देश के उत्थान के साथ किसानों के हितों में कार्य कर रहे हैं।

क‍िसान ट्रैक्‍टर रैली को किया संबोधित

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कृषि सुधार कानून के समर्थन में मोदी मैदान में आयोजित किसान ट्रैक्टर रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कृषि से जुड़े तीनों काूननों की प्रतियां दिखाते हुए कांग्रेस को बहस करने की चुनौती दी कि एक्ट में कहां पर लिखा है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य समाप्त हो जाएगा। मंडियां खत्म हो जाएगी। काूनन किसानों के हित में हैं। उन्होंने कांग्रेस व भाजपा के कार्यकाल की तुलना करते हुए कहा कि पांच साल में कांग्रेस ने धान व गेहूं 3.74 करोड़ एमटी की खरीदारी की थी, जबकि भाजपा ने इतने साल में आठ लाख एमटी करोड़ की खरीदारी की है। दलहन 1.25 लाख एमटी की खरीदारी की, जबकि भाजपा काल में 112.82 लाख एमटी की खरीदारी हुई है। भाजपा ने किसानों के हितों के लिए एक लाख करोड़ की परियोजना शुरु की है।

आजादी के बाद किसानों का हुआ शोषण

निशंक ने कहा कि देश की आजादी के बाद जिस तरह किसानों का शोषण हो रहा था। भ्रष्टाचार से देश को कलंकित किया जा रहा था।  केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद दुनिया में देश का गौरव बढ़ा है। भ्रष्टाचारियों पर अंकुश लगा है। किसानों, मजदूरों,युवकों, कर्मचारियों, व्यापारियों के हितों के लिए सरकार ने काम किया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से प्रमाण के साथ कृषि कानूनों के बारे में किसानों को बताए। जिससे गुमराह करने वालों की कलई खुल सके। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार, रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल, नानकमत्ता विधायक प्रेम सिंह राणा, लालकुआं विधायक नवीन दुम्का, उत्तराखंड मंडी बोर्ड के अध्यक्ष गजराज सिंह बिष्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा आदि ने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन महेंद्र नेगी व विवेक सक्सेना और अध्यक्षता भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौहान ने की। इस मौके पर भाजपा प्रदेश संगठन मंत्री अजय, प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी, दर्जा राज्य मंत्री राजेश कुमार, रेनू अधिकारी, हल्द्वानी के मेयर जोगेंद्र सिंह रौतेला, राजेंद्र सिंह बिष्ट, काशीपुर की मेयर ऊषा चौधरी, रुद्रपुर मेयर रामपाल सिंह, गुरबख्श सिंह बग्गा आदि मौजूद थे।


Recent Comments