Style Switcher

Choose Colour style

For a better experience please change your browser to CHROME, FIREFOX, OPERA or Internet Explorer.

नैनीताल को जानें!

देखें विडियो!

रोज के काम से आप थक चुके हैं और आगरा घूमना कहते हैं तो गर्मी में छुट्टी क लिए सब से लोकप्रिय नैनीताल यहाँ की हिल जो पर्यटकों को आकर्षित करती है और वह जाने से वास्तव में खुसी मिलती हैं। तो नैनीताल जाये और अपनी थकन को दूर करे।

झीलों के शहर या भारत की झील जिला, नैनीताल इसकी सुंदर झीलों के साथ बिंदीदार परिदृश्य के कारण ऐसे शीर्षक अपने क्रेडिट करने के लिए है। नैनीताल, समुद्र स्तर से ऊपर 1938 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। नैनीताल भारत अपनी सीमाओं के पार फैला यहाँ कुछ 60 झीलों के कारण ‘ झील जिला’ रूप में भी जाना जाता।

कुमाऊं की पहाड़ियों में एक छोटे शहर, नैनीताल एक सुंदर हिल स्टेशन पर तीन ओर पहाड़ों से घिरा हुआ है। आज जीवन नैनीताल का नैनी के झील के चारों ओर घूमती है। लेकिन जो भी उतना ही सुंदर और आकर्षक नैनी झील के रूप में कर रहे हैं कुछ अन्य झीलों नैनीताल के आसपास हैं। यह एक सुंदर पहाड़ी जिले कुमाऊं क्षेत्र में मध्य हिमालय की गोद में बसे है। कथा यह कि ऋषि नैनी झील के ऊपर करने के लिए प्रपत्र पवित्र मानसरोवर नदी के पानी ले आया है।

नैनीताल में पर्यटक आकर्षण

नैनी झील

नैनी झील आकर्षण और उत्तरांचल में पर्यटकों का मुख्य आकर्षण है। यह इस झील से नैनीताल शहर, झील, सुंदर निपटान अपने नाम निकला है। अपनी लोकप्रियता के लिए सच झील splendidly सुंदर है। दृश्य शानदार है जब रात में उतरता है, और रोशनी आते हैं और झील में प्रतिबिंबित।

बर्फ दृश्य

नाम का सुझाव के रूप में हिमालय के शानदार बर्फ की एक indescribably सुंदर और साँस ले रही तस्वीर बर्फ दृश्य प्रदान करता है। 2270 मीटर की ऊंचाई पर, यह सिर्फ अधिक नहीं है फिर नैनीताल लेकिन भी बहुत ठंडा। यह सबसे अधिक आसानी से सुलभ पहाड़ी की चोटी है और 2.5 किलोमीटर नैनीताल से दूर है। आप कर सकते हैं या तो यहाँ तक चलना, एक टैक्सी या एक केबल कार या टट्टू उपलब्ध Mallitaal पर ले लो।

भवाली

Bhowali से नैनीताल, हल्द्वानी – अल्मोड़ा रोड पर 11 किलोमीटर स्थित है, यह एक प्रमुख फल मार्ट और स्वास्थ्य उपाय है। समुद्र तल से ऊपर 1706 मीटर की ऊंचाई पर एक खूबसूरत जगह। प्रसिद्ध सैनिक स्कूल भारत के यहाँ भी है। एक टी. बी अस्पताल यहाँ 1912 में स्थापित किया गया था। एक मंदिर जो गोलू देवता के लिए एक डेमी-देवता अत्यधिक Kumaonis द्वारा श्रद्धेय यहाँ भी है।

रामगढ़

25 कि. मी. यह कुमाऊँ की घर के बगीचे के रूप में जाना जाता है। समृद्ध संपदा यहां देखा जा सकता है।

भीमताल

नैनी, से बड़ा नाम महाकाव्य महाभारत के नायक पांडवों पर (1371 एम, 22 कि. मी.)। आवास, नौकायन और मछली पकड़ने की सुविधा यहाँ पर उपलब्ध हैं।

नौकुचिअ ताल

याचिंग नौकुचियताल, नैनीताल यात्रा Holidays1218 M यह है 26 किमी में नौ कोनों वाला ताल को उधार देता है यह नाम जो प्रवासी पक्षियों प्राप्त करता है। नौकाओं और पैडल बोट दोनों झील भ्रमण के लिए उपलब्ध हैं। नौकुचिया ताल नैनीताल से 26 किलोमीटर और भीमताल से ४ कि. मी 1220 टन समुद्र स्तर से ऊपर है। इसके नौ कोने के साथ एक बहुत गहरी साफ झील एक मनोरम स्थल है। झील की लंबाई है 983 मी. चौड़ाई है 693 mts गहराई 40.3 मी. यह एक करामाती घाटी के भीतर angling और पक्षी देख के एक अवसर की पेशकश की है। रोइंग, paddling या नौकायन के लिए पर्याप्त गुंजाइश है।

सत ताल

नैनीताल से 21 किमी बाद महाकाव्य नामक तीन झीलों (मूल के सात शनि), कर रहे हैं मुख्य रिसॉर्ट personages राम, सीता और लक्ष्मण के पास। अन्य कुछ दूरी हैं दूर सत ताल नैनीताल से दूर 21 किमी है। यह मूल रूप से सात ताल या झीलों का एक समूह था। पाइन और ओक के पेड़ सत ताल की सुंदरता के लिए जोड़ें।

भीम ताल

नैनीताल से 23 किमी की दूरी पर मुख्य हैं । झील पानी के खेल के लिए अवसर भी प्रदान करता है। जगह का प्राकृतिक सौंदर्य इसे नैनीताल से एक उत्कृष्ट भ्रमण विकल्प बनाता है।

नैना पीक

चीन शिखर के रूप में जाना जाता इस पीक नैनीताल में उच्चतम बिंदु है। यहाँ से नैनीताल एक कटोरा के रूप में प्रकट होता है। आप चलना या ponies पीक करने के लिए ले कर सकते हैं। इस चोटी से आप नैनीताल के रोमांचक दृश्य कैप्चर कर सकते हैं। नैना पीक भी Camelback शिखर का एक अच्छा दृश्य देता है। हिमालय और तिब्बती सीमाओं के दर्शनीय स्थलों से भी की जाँच करें।

हनुमान गरही

इस जगह का धार्मिक महत्व है। इस जगह बाबा नीम Kiroli द्वारा स्थापित किया गया था 1951 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। एक बहुत सुंदर हनुमान मंदिर शीर्ष पर है। हनुमान गरही से सूर्यास्त देखना बहुत सुखद है।

वेधशाला

नैनीताल से अधिक साफ आसमान सरकार यहाँ एक वेधशाला सेटअप करने के लिए कहा। वेधशाला भारत में सबसे अग्रिम दूरबीनों में से एक है।

Top