नैनीताल शहर के प्रमुख आकर्षण

201
The Mall Road

नैनीताल अपने विभिन्न प्राकृतिक आकर्षण और अनुकूल वातावरण के कारण प्रसिद्ध है। अलग अलग रुचि के पर्यटकों के लिए नैनीताल में विभिन्न सुंदर और adventures जगहें हैं। नैनीताल की कुछ जगहें, जहाँ नैनीताल आकर जरुर जाएँ

नैनीताल झील (Nainital Lake)
नैनीताल उत्तराखंड का प्रसिद्ध पहाड़ी स्टेशन और सैलानियों के लिए आकर्षक और स्वास्थ्य वर्धक टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। नैनीताल जिले को भारत का झीलों का जिला (Lake District of India) के रूप में जाना जाता है, क्योंकि नैनीताल के आस-पास के स्थानों में स्थित कई झीलें हैं। नैनी झील, नैनीताल शहर के मध्य में स्थित एक प्राकृतिक ताजे पानी की झील है।

एक मान्यता के अनुसार – झील तब बनी, जब देवी सती (शिव की पत्नी, सती होने के पश्चात, जब भगवान शिव उनकी मृत देह को इस जगह से आकाश मार्ग से ले जा रहे थे) की बाईं आंख पृथ्वी पर गिर गई, और जहाँ पर यह गिरी उसी जगह पर झील की उत्पति हुई। यह कुमाऊ क्षेत्र की विशाल पहाड़ियों में स्थित चार बड़ी झीलों में से एक है। अन्य तीन झील भीमताल, सातताल और नकुचियाताल हैं।

नैना देवी मंदिर (Naina Devi Temple)
नैनीताल के नैना देवी मंदिर भारत में सबसे पवित्र हिंदू मंदिर है। मा नैना देवी (मा सती) को 2 (नेत्रों) आंखों द्वारा दर्शाया जाता है। नैनीताल शहर का नाम केवल नैना देवी मंदिर से मिला। नंदा अष्टमी त्यौहार के अवसर पर लोग भारी संख्या में आम तौर पर 8 दिनों के दौरान मंदिर जाते हैं। त्यौहार को नंदा अष्टमी मेला भी माना जाता है। इस अवसर पर, देवी नंदा की एक मूर्ति इस त्यौहार के आखिरी दिन अपनी बहन नैना देवी के साथ पवित्र जल में विसर्जित की जाती है।

मॉल रोड (Mall Road)
मॉल रोड नैनीताल की मुख्य सड़क है जो नैनीताल शहर के दो मुख्य सिरों को जोड़ती है, यानी तल्लीताल और मल्लीताल। मॉल रोड में कई दुकानें, रेस्तरां और कैफे, विभागीय स्टोर, बैंक, होटल हैं।

स्नो व्यू पॉइंट (Snow view point)
स्नो व्यू पॉइंट नैनीताल की सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। हिमालय की लम्बी श्रृंखला,  नंदा देवी, त्रिशूल, और नंदा कोट जैसे बर्फ से ढके पहाड़ों के मनोरम दृश्य यहाँ से लोग देखते हैं, चोटी भी शहर के सुंदर दृश्य पेश करती है।

टिफिन टॉप (Tiffin Top)
टिफिन टॉप को डोरोथी की सीट भी कहा जाता है, जो नैनीताल में बेहद आकर्षक पिकनिक स्थानों में से एक है। टिफिन टॉप अयारपाटा पहाड़ी पर स्थित है। यहाँ से नैनीताल शहर और आसपास की पहाड़ियों के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं । टिफिन टॉप हाइकिंग, आस पास की पहाड़ियों के व्यू का नज़ारा प्रसिद्ध हैं.

इको गुफा गार्डन (Eco Cave Garden)
विशेष रूप से लड़कियों के लिए आकर्षण के लिए इको गुफा उद्यान एक बेहतरीन जगह है। इको गुफा उद्यान में बच्चों के मज़े के लिए बने कई जानवरों की विभिन्न कृत्रिम गुफा है। गुफा उद्यान का दृश्य अद्भुत है और गुफा सूखाताल या मल्लीताल में स्थित है क्योंकि इसे आमतौर पर कालाढूंगी रोड के नाम से जाना जाता है।

नैनीताल चिड़ियाघर (Nainital Zoo)
नैनीताल – चिड़ियाघर, नैनीताल का सबसे अच्छा पर्यटक आकर्षण स्थान में से एक है। चिड़ियाघर को आधिकारिक तौर पर भारत रत्न पं गोविन्द बल्ल्भ पंत के नाम पर रखा गया है। गोविंद बल्लभ पंत हाई एल्टीट्यूड ज़ू नैनीताल। पूरे उत्तराखंड में यह एकमात्र हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर है। चिड़ियाघर में रॉयल बंगाल टाइगर, तिब्बती भेड़िये, सांभर, तेंदुए बिल्ली और हिमालयी भालू जैसे जानवरों की लुप्तप्राय प्रजातियों की संख्या है। नैनीताल चिड़ियाघर नैनीताल में पहाड़ी ढलान पर स्थित है।

तिब्बती/ भोटिया बाजार (Tibatian Market)
तिब्बती बाजार नैनी झील के किनारे पर स्थित है। यह प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थलों में से एक है। दुकानों में हस्तनिर्मित ऊनी कपड़े शामिल हैं जो नैनीताल और अल्मोड़ा की महिलाओं द्वारा बुने हुए होते हैं। इसके अलावा आप स्वेटर, जैकेट, दस्ताने, टोपी, मफलर, शॉल इत्यादि भी खरीद सकते हैं। भोटिया बाजार में कई रेस्तरां, स्नैक्स दुकानें उपलब्ध हैं जहां सस्ती कीमतों पर भोजन और स्नैक्स उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here