For a better experience please change your browser to CHROME, FIREFOX, OPERA or Internet Explorer.
आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा रानीबाग चित्रशिला घाट, नमामि गंगे परियोजना के तहत किया जाएगा घाट का कायाकल्प

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा रानीबाग चित्रशिला घाट, नमामि गंगे परियोजना के तहत किया जाएगा घाट का कायाकल्प

हल्द्वानी। रानीबाग स्थित चित्रशिला घाट महानगरों की तर्ज पर जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हो सकता है। नमामि गंगे परियोजना के तहत रानीबाग चित्रशिला घाट के कायाकल्प करने की योजना है। नमामि गंगे परियोजना के अधिकारियों से बात करने के बाद विधायक बंशीधर भगत ने सिंचाई विभाग को आधुनिक सुविधाओं से युक्त घाट का निर्माण करने के लिए डीपीआर बनाने को कहा है।

रानीबाग स्थित चित्रशिला घाट हल्द्वानी और आसपास के इलाकों का प्रमुख तीर्थ है। यहां विभिन्न धार्मिक अवसरों पर श्रद्धालु नदी पर पवित्र स्नान करने आते हैं। वहीं कत्यूरी वंशजों की आराध्य देवी जियारानी की गुफा और जियारानी के घाघरे के प्रतीक शिला होने से कत्यूरी वंशज हर साल उत्तरायणी पर जियारानी की पूजा अर्चना करने और जागर लगाने के लिए कुमाऊं और गढ़वाल से सुदूर अंचलों से यहां आते हैं। उत्तरायणी पर हजारों लोग इस पवित्र घाट पर स्नान आदि करने आते हैं। इसके अलावा यह क्षेत्र का प्रमुख शवदाह स्थल भी है। जहां रोजाना दूर-दूर से लोग शवदाह करने के लिए आते हैं।
घाट पर शवदाह के अलावा पवित्र गंगा स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के स्नान, शौच, आराम आदि की कोई व्यवस्था नहीं है। हाल में विधायक और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को घाट को नमामि गंगे के तहत आधुनिक सुविधाओं से युक्त बनाने के संबंध में पत्र लिखा है। उन्होंने नमामि गंगे परियोजना के अधिकारियों से भी रानीबाग चित्रशिला घाट पर आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा। नमामि गंगे के अधिकारियों ने उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। भगत ने सिंचाई अधिकारियों से आधुनिक सुविधाओं युक्त घाट के लिए डीपीआर बनाने को कहा है।
घाट पर मिलेंगी यह सुविधाएं
– तीर्थयात्रियों के लिए स्नानागार और शौचालयों का होगा निर्माण।
– तीर्थयात्रियों के बैठने के लिए आकर्षक सीढ़ियों और आरामदायक बेंचों का होगा निर्माण।
– महानगरों की तर्ज पर घाट के चारों ओर हरियाली के किए जाएंगे विशेष प्रबंध।
मैंने जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को नमामि गंगे परियोजना के तहत रानीबाग चित्रशिला घाट के सुंदरीकरण के लिए पत्र भेजा है। रानीबाग चित्रशिला घाट को महानगरों की तर्ज पर सुविधायुक्त बनाने के लिए नमामि गंगे परियोजना के अधिकारियों से भी बात की है। नमामि गंगे योजना के तहत घाट का आधुनिकीकरण और सुंदरीकरण किया जाएगा। सिंचाई विभाग से इसकी डीपीआर बनाने को कहा गया है। रानीबाग तीर्थ को प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।
– बंशीधर भगत कालाढूंगी, विधायक और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष।
विधायक बंशीधर भगत ने नमामि गंगे के तहत घाट में सुविधाएं जुटाने की बात तो कही है लेकिन अभी विभाग को कहीं से लिखित में कोई पत्र नहीं मिला है। चूंकि नदी और घाटों में निर्माण और सुंदरीकरण आदि कार्य सिंचाई विभाग ही करता है। पत्र मिलते ही डीपीआर बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
– संजय शुक्ल, मुख्य अभियंता सिंचाई विभाग।
जल्द होना है विद्युत शवदाह गृह का शिलान्यास
हल्द्वानी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत ने कहा कि रानीबाग में विद्युत शवदाह गृह भी बनना है। इसकी मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही विद्युत शवदाह गृह का शिलान्यास भी किया जाना है।


Recent Comments