जाने मुक्तेश्वर को

2856
mukteshwar

नैनीताल से ४६ किलोमीटर की दुरी पर मुक्तेश्वर एक ऐसा स्थान है, जहां भगवान ने अपने रचनात्मक और कलात्मक प्रतिभा को उजागर किया और यह एक व्यक्ति के लिए आंतरिक शांति और मन की शांति और एक साहसी व्यक्ति की अपनी सीमाओं की जांच करने के लिए समान रूप से आकर्षक है। आध्यात्मिक झुकाव, शांति, मोहक जगहें, रोमांच, इस क्षेत्र की विशेषता है।

मुक्तेश्वर में गतिविधियां

साहसिक खेल: मुक्तेश्वर रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए लोकप्रिय है। मुक्तिश्वर के पास स्थित चट्टान, जिसे ‘चौली-की-जाली’ कहा जाता है, चढ़ाई के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। मुक्तेश्वर में पराग्लिडिंग एक और लोकप्रिय खेल है।

ट्रेकिंग / लंबी पैदल यात्रा: साहसिक पर्यटकों के लिए, मुक्तेश्वर ट्रेकिंग के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करता है। मुक्तिश्वर के आसपास कई ट्रेकिंग ट्रेल्स हैं। कोई पेओरा से मुक्तेश्वर या पीओरा से अल्मोड़ा के साथ-साथ बिंसार से आर्टोला तक जा सकता है।

कैम्पिंग: कैम्पिंग प्रकृति की गोद में कुछ गुणवत्ता का समय बिताने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने का एक और अच्छा तरीका है। घने देवदार पेड़ के बीच स्थित होने के नाते, मुक्तेश्वर शिविर के लिए आदर्श स्थान है।