नैनीताल में साहसिक गतिविधियां

268
adventureactivitiesinnainital

नैनीताल में कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग, पैरासेलिंग, ट्रेकिंग इत्यादि सहित कई रोमांचक गतिविधियां होती हैं। उत्तराखंड में कई जगहें हैं जहां विभिन्न साहसिक गतिविधियां होती हैं, ऋषिकेश का उदाहरण लेते हैं, इसे उत्तराखंड का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल माना जाता है। ऋषिकेश के साथ, अब दिन-प्रतिदिन औली कैंपर्स और स्कीयरों के लिए हॉटस्पॉट होने के लिए भी लोकप्रिय हो रही है।

नैनीताल रोमांचक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों के लिए सुप्रसिद्ध पहाड़ी स्टेशन है, आइये देखते है नैनीताल में होने वाली कुछ साहसिक गतिविधिओं को (Adventurous activities in Nainital):

Camping (कैंपिंग): कैंपिंग नैनीताल की प्रमुख रोमांचक गतिविधिओं मे से एक हैं | कैम्पिंग एक आउटडोर गतिविधि है जिसमें घर से दूर रहना होता हैं | आम तौर पर, विकसित क्षेत्रों के लोगों द्वारा शिविर का आनंद लिया जाता है जो प्राकृतिक क्षेत्रों में अपना समय बिताना पसंद करते हैं | ताकि वे खुद को ताज़ा करने के लिए प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकें। कैम्पिंग मनोरंजन गतिविधि है। उत्तराखंड में कई जगहें हैं जहां आप कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं | शिवपुरी, नैनीताल, पंगोट, कॉर्बेट, औली, बिन्सर, चोपता, भीमताल, कनताल, देवरिया ताल, चौकोरी, झारिपानी, दयारा बुग्याल, धनौल्टी, सातताल, ऋषिकेश में शिविर का आनंद ले सकते हैं। । शिविर के दौरान आप रात में बोनफायर का भी आनंद ले सकते हैं। कैम्पिंग मनोरंजन गतिविधि है, इसलिए, प्रतिभागियों को दिमाग की शांति प्रदान करती है। कभी-कभी कैंपिंग के समय आप जंगली जानवर को आस-पास देख सकते हैं |

Trekking (ट्रेकिंग): उत्तराखंड में ट्रेकिंग का आनंद लेने का सबसे अच्छा मौसम मई / जून और सितंबर / अक्टूबर है। नैनीताल में शानदार ट्रेकिंग गंतव्य हैं, जिसमे चाइना पीक (जिसे नंदा देवी ट्रेक भी कहा जाता है), टिफिन टॉप ट्रेक, स्नो व्यू ट्रेक हैं। ट्रेकिंग हिमालय और शहर का उत्कृष्ट दृश्य प्रदान करता है। ट्रेकर ट्रेकिंग करते समय नैनीताल के सुंदर दृश्यों को देख सकते हैं|

Paragliding (पैराग्लाइडिंग): पैराग्लाइडिंग एक रोमांचक गतिविधि है, जो व्यक्ति को आकाश में एक पक्षी की तरह उड़ने में सक्षम बनाती है और प्रकृति के दृश्य को ऊचाई से देखने का मौका देती है । उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग का आनंद लेने के लिए नैनीताल सबसे अच्छी और जानी-मानी जगह है। पैराग्लाइडिंग एक ऐसी गतिविधि है जो प्राणियों की स्वतंत्रता की भावना है।

Horse -Riding (घुड़सवारी): घुड़सवारी उन पर्यटकों के लिए एक और रोमांचक गतिविधि है जो नैनीताल जाते हैं। पर्यटक विभिन्न चोटी पर जाने के लिए घोड़ों को किराए पर लेते हैं, घोड़ों को आम तौर पर बारा-पत्तर से किराए पर लिया जाता है। लेकिन, घोड़े अब नैनीताल शहर में प्रतिबंधित हैं।

Rock climbing (रॉक क्लाइंबिंग): रॉक क्लाइंबिंग मनोरंजन गतिविधि है जिसमें प्रतिभागी प्राकृतिक चट्टान या कृत्रिम चट्टान के ऊपर या नीचे चढ़ते हैं। लक्ष्य गिरने के बिना पूर्व परिभाषित मार्ग पर चढ़ना है। रॉक क्लाइंबिंग अपनी शारीरिक और मानसिक सीमाओं का परीक्षण करने में सक्षम बनाता है। रॉक क्लाइंबिंग का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक नैनीताल और सातताल जाते हैं। नैनीताल में, बारापत्थर क्षेत्र में रॉक क्लाइम्बिंग होती है।